आंवले का मुरब्बा

Dec 13, 2023 - 21:35
Dec 25, 2023 - 07:28
 0  17
आंवले का मुरब्बा
आंवले का मुरब्बा

आंवले का मुरब्बा  :

आंवला का मुरब्बा एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भारतीय डिश है जो आंवला (भारतीय गूसबेरी) को शुगर सिरप में बनाया जाता है। इसे अक्सर चावल या रोटी के साथ साइड डिश के रूप में सर्व किया जाता है, और इसका सेवन सेहत के लाभ के लिए किया जाता है।

यहां आंवला मुरब्बा बनाने के एक साधारित रेसिपी की एक उदाहरण दिया गया है:

सामग्री:

  • आंवला (गूसबेरी): 500 ग्राम
  • शक्कर (चीनी): 500 ग्राम
  • पानी: 1 कप
  • इलायची का पाउडर: 1/2 छोटी चम्मच
  • लौंग: 2-3 टुकड़े
  • दालचीनी: 1 छोटी टुकड़ी

निर्देश:

  1. सबसे पहले, आंवले को धोकर अच्छे से सुखा लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. एक कढ़ाई में पानी गरम करें और उसमें शक्कर डालकर गरम करें, ताकि शक्कर पूरी तरह से घुल जाए।
  3. जब शक्कर पूरी तरह से घुल जाए, उसमें आंवले, इलायची पाउडर, लौंग, और दालचीनी डालें।
  4. इसे धीमी आंच पर पकाएं, सामान्यत: 20-25 मिनट तक, जब तक आंवले शक्कर सिरप में अच्छे से अब्सॉर्ब नहीं हो जाते और मुरब्बा गाढ़ा नहीं हो जाता।
  5. मुरब्बा बनने के बाद, उसे ठंडा होने दें और फिर स्टेराइल जार में भरकर रखें।

आंवला के मुरब्बे के फायदे :

आंवला के मुरब्बे का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। यहां कुछ आंवला के मुरब्बे के फायदे हैं:

  1. इम्यून सिस्टम को मजबूती: आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है और रोगों से लड़ने की क्षमता में सुधार होता है।

  2. वजन नियंत्रण करना: आंवला मुरब्बा में फाइबर होता है जो अच्छी तरह से पाचन को संरचित करने में मदद करता है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

  3. आंतों को स्वस्थ रखना: आंवला मुरब्बा प्राकृतिक रूप से लैक्टोबैसिलस बैकटीरिया प्रदान कर सकता है, जो आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

  4. डायबिटीज कंट्रोल: आंवला मुरब्बा का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसमें फाइबर और नैचुरल शुगर्स होते हैं।

  5. शरीर में ऊर्जा की पूर्ति: आंवला मुरब्बा शरीर को तत्पर रखने में मदद करता है और थकावट को कम करके ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

  6. पाचन को सुधारना: आंवला मुरब्बा पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है और अपच की समस्याओं को कम करने में भी सहारा प्रदान कर सकता है।

  7. चर्बी की कमी: आंवला मुरब्बा फाइबर से भरपूर होता है जिससे अधिक खाने की भारी इच्छा को कम किया जा सकता है और इससे चर्बी की कमी में मदद मिल सकती है।

  8. बालों के लिए:

    • बालों की गुणवत्ता में सुधार: आंवला मुरब्बा बालों के लिए उपयुक्त विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करता है जो बालों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

    • बालों को मजबूती प्रदान करना: आंवला में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं और बालों को टूटने से रोक सकते हैं।

    • बालों की बढ़त को बढ़ावा देना: आंवला में मौजूद विटामिन सी बालों की बढ़त को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और बालों को लम्बे और स्वस्थ बना सकता है।

    9. त्वचा के लिए:

    • ज्यूँ को दूर करना: आंवला मुरब्बा त्वचा को उबटन बनाने के लिए उपयुक्त है, जिससे त्वचा के ज्यूँ और अन्य समस्याओं को कम किया जा सकता है।

    • रंग निखार: आंवला मुरब्बा में पाए जाने विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को रंग और निखार प्रदान कर सकते हैं।

    • त्वचा को मोइस्चराइज़ करना: आंवला मुरब्बा त्वचा को मोइस्चराइज़ कर सकता है और सूखी त्वचा को नरमी प्रदान कर सकता है।

    • पिगमेंटेशन कम करना: आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की पिगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकते हैं और त्वचा को गोरा बना सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Madhuri Mahto I am self dependent and hard working. Knowledge sharing helps to connect with others , It is a way you can give knowledge without any deprivation.